Facebook

Hii....i am akash ubale and Ye website maine banai hai me koi proffesinal hacker nahi hu bus kuch logoka dekh ke khud sikhta hu or aap ko sikhata hu...agar koi bhi problem ho bus netkingakash27@gmail.com pr ek msg kar do aap ko aap ka javab mil jayenga.... so enjoy my website...net king akash

Tuesday, June 21, 2016

skin ke dekhbaal karne ke 6 tarike,skin gorq kare ek hafte me

चेहरे के दाग धब्बे कैसे मिटाये


गोरा निखरा चेहरा सबको अच्छा और आकर्षक लगता है। लेकिन गोरे निखरे चाँद से चेहरे पर जब दाग-धब्बे नजर आने लगते हैं तब उस पर ग्रहण जैसा लगने लगता है। लंबे समय तक धूप में रहने से, प्रदूषण के कारण, उम्र बढ़ने के कारण, हार्मोन में बदलाव के कारण भी चेहरे की त्वचा बेजान हो जाती हैं,उस पर दाग-धब्बे नजर आने लगते हैं। इनके कारण आपकी सौन्दर्यता पर दाग लग जाता है। वैसे तो इससे निजात पाने के लिए अनेक प्रकार के कॉज़्मेटिक ट्रीटमेंट (cosmetic treatment) हैं लेकिन कुछ घरेलु उपायों के द्वारा भी आप अपनी सौन्दर्यता को निखार सकते हैं-


नींबू का रस-
नींबू सबसे अच्छा ब्लीचिंग एजेंट होता है जो चेहरे में निखार लाने में बहुत मदद करता है। नींबू में जो एसकॉर्बिक एसिड (ascorbic acid) या विटामिन सी होता है वह एन्टी-ऑक्सिडेंट्स के रूप में काम करते हैं और त्वचा में दाग-धब्बों को दूर करके रौनक लाने में मदद करते हैं।
विधि:
• एक कटोरी में आधा नींबू का रस निचोड़कर डालें और उसमें रूई का गोला भिगोकर दाग वाले जगह पर लगायें। या आप सीधे नींबू को काटकर दाग पर लगा सकती हैं। एक घंटे तक रस को सूखने के लिए छोड़ दें उसके बाद पानी से धो लें। याद रहे कि नींबू का रस लगाने के बाद धूप में न जायें।
• नींबू के रस का इस्तेमाल आप दूसरे चीजों के साथ मिलाकर एक पैक के रूप में भी कर सकते हैं। एक कटोरी में तीन छोटा चम्मच नींबू का रस और एक छोटा चम्मच हल्दी का पावडर डालकर एक पैक बना सकते हैं। या दो मध्यम आकार के टमाटर को मैश करके उसमें चार बड़े चम्मच नींबू का रस डालकर भी पैक बना सकते हैं। इन दोनों पैक में से जो आपको पसंद हो उसको चेहरे के दाग-धब्बे वाले जगह पर लगाकर बीस मिनट के लिए यूं ही छोड़ दें। सूखने के बाद पानी से धो लें। धीरे-धीरे आपके चेहरे पर रौनक लौट आएगी।

दूध-
दूध में जो लैक्टिक एसिड होता है वह दाग-धब्बों को दूर करने में बहुत मदद करता है।
विधि-
रात को सोने से पहले रूई के गोले को दूध में भिगोकर दाग वाले जगह पर लगा लें। रात भर यूं ही छोड़ दें। अगले दिन सुबह गुनगुने गर्म पानी से धो लें।

दही-
दही दूध का बना होता है इसलिए इसमें भी लैक्टिक एसिड होता है जो ब्लीचिंग एजेन्ट का काम करता है।
विधि-
• एक कटोरी में ज़रूरत के अनुसार दही लें और उसमें आधा नींबू का रस और थोड़ा दही डालकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को दाग-धब्बे के ऊपर लगायें। सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।
• आयुर्वेद के अनुसार दाग वाले जगह पर बटरमिल्क लगाने पर भी त्वचा में रौनक तो लौट आती ही है साथ ही ताजगी भी महसूस होती है।
संतरा-
नींबू के तरह ही संतरे के रस में भी ब्लीचिंग का गुण होता है जो दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करता है।
विधि-
एक कटोरी में दो बड़े चम्मच संतरे का रस लें और उसमें एक चुटकी हल्दी डालकर अच्छी तरह से मिला लें। इस पेस्ट को रात को सोने से पहले चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें और अगली सुबह गुनगुने गर्म पानी से धो लें।
शहद-
शहद को यूं ही लगायें या दूसरे किसी चीज के साथ पेस्ट बनाकर लगायें ये त्वचा के मृत कोशिकाओं (dead cells) को निकालकर रौनक लाने में मदद करता है। साथ ही शहद में जो एन्जाइम होता है वह त्वचा को मुलायम और आकर्षक बनाने में भी बहुत मदद करता है। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो पहले हाथ पर इसका इस्तेमाल करके देख लें उसके बाद ही चेहरे पर लगायें।
विधि-
• एक कटोरी में ज़रूरत के अनुसार नींबू का रस या ऑलिव ऑयल लें। उसमें थोड़ा शहद डालकर पेस्ट जैसा बना लें। उसके बाद पेस्ट को चेहरे पर लगायें। आपकी अपनी त्वचा में ताजगी महसूस करने लगेंगे।
• ज़रूरत के अनुसार बादाम को भिगोकर पीस लें। उसमें एक छोटा चम्मच नींबू का रस और दूध डालें। उसके बाद थोड़ा-सा शहद डालकर अच्छी तरह से पेस्ट बना लें। पेस्ट को चेहरे पर लगाकर सूखने का बाद पानी से धो लें।
ऐलो वेरा जेल-
ऐलो वेरा जेल के अनगिनत फायदे होते हैं जो त्वचा को निखारने में भी मदद करता है।
विधि-
ऐलो वेरा के पत्ते को लंबा काटकर जेल निकाल लें। उस जेल को दाग-धब्बे वाले जगह पर लगायें। तीस मिनट के बाद पानी से धो लें।
इन घरेलु उपायों का इस्तेमाल कम-से-कम एक महीना तक करने के बाद ही परिणाम नजर में आएगा, इसलिए बिना धैर्य खोयें इन उपायों के द्वारा चेहरे की त्वचा को जवान और आकर्षक बनायें।
अब आप समज गए है कैसे त्वचा का ख्याल रखे
स्क्रीन प्रॉब्लम के लिए प्रोडक्ट खरीदने के लिए मुझे मेल करे

Tags,
Skin ko gora kaise kare,skin ko kaise sambhale,skin tips in hindi

0 comments:

Post a Comment

Comment kar ke puche

dont Coppy akash ubale's blog. Powered by Blogger.

Latest News

Blog Archive

like my facebook page

comment me

All problem 1 sellution by akash ubales post

वेबसाईट निर्माता के बारे में Net King Akash

My Photo
दोस्तों में आकाश उबाळे,मुझे लोगोकी हेल्प करना अच्छा लगता है मैंने ये वेबसाइट सिर्फ लोगोकी हेल्प के लिए निकाली है,इसलिए मैंने इसमें एडसेंट नहीं लगाई,तो दोस्तों आप का फैमेली प्रॉब्लम हो हस्बेंड वाइफ प्रॉब्लम हो या दुनिया का कोई भी प्रॉब्लम हो आप मुझे बिंदास बोल सकते है आप के हार बात का जवाब दूंगा Netkingakash27@gmail.com

Thanks for visit my site.....Net King Akash

Name

Email *

Message *

Contact Form

Name

Email *

Message *

Love Problem ke sellutions

क्या सीखना चाहते हो निचे पढ़िए,हर एक अपने चॉइस से

Popular Posts